रांची में डायरिया का कहर, लोधमा गांव के 3 लोगों की मौत,

Oplus_131072

संदीप सिन्हा

 

रांची में डायरिया का कहर, लोधमा गांव के 3 लोगों की मौत, विधायक विकास मुंडा ने लिया संज्ञान

 रांची जिले के तमाड़ थाना क्षेत्र के लोधमा गांव में डायरिया ने कहर ढाया है. डायरिया की वजह से इस गांव तीनों लोगों की मौत हो गयी है.

रांची जिले के सोनाहातु के बाद तमाड़ थाना क्षेत्र में डायरिया ने कहर ढाया है. लोधमा गांव में डायरिया के कारण तीन लोगों की मौत हो गई. मृतकों में मंगल मछुआ (53 वर्ष), उनकी पत्नी कुंती देवी (47 वर्ष) और बैशाखी देवी (41 वर्ष) शामिल हैं. परिजनों ने उनके बेहतर इलाज के लिए पास के एक अस्पताल में भर्ती कराया, जिसके बाद परिजनो ने बेहतर उपचार के लिये रिम्स लें गये. जहां डॉक्टरों ने तीनो को मृत घोषित कर दिया गया.

विधायक विकास कुमार मुंडा ने लिया संज्ञान

तमाड़ विधायक विकास कुमार मुंडा ने मामले पर संज्ञान लेते हुए सिविल सर्जन रांची को सूचित किया है. उन्होंने जल्द जल्द गांव में मेडिकल कैंप लगाने के लिए कहा है. विधायक प्रतिनिधि ऋषिकेश महतो ने कहा कि विधायक आज लोधमा गांव पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मिलेंगे. उन्होंने गांव में स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने का आश्वासन दिया है. इधर ग्रामीणों में डायरिया फैलने से दहशत का माहौल है, सभी लोग डरे और सहमें हुए हैं.

तेजी से बढ़ रही है डायरिया मरीजों की संख्या

गौरतलब है कि झारखंड के कई जिलों में डायरिया मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. जहां जहां इसकी शिकायत मिल रही है वहां पर मेडिकल कैंप लगाकर उनका इलाज किया जा रहा है. कई इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है तो वहीं ग्रामीणों के बीच ओआरएस पाऊडर बांटा जा रहा है. अधिकतर इलाकों में डॉक्टरों ने इसकी वजह दूषित पानी का सेवन करना बताया है. कुछ दिन पहले रांची के सोनाहातु गांव में इस बीमारी की वजह से 1 दर्जन लोग बीमार थे. इनमें से कई की हालत गंभीर थी.

About The Author