झारखंड की 3 सीटों पर 11 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द,

0

Oplus_131072

  संदीप सिन्हा

 

झारखंड चुनाव 2024

झारखंड की 3 सीटों पर 11 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द, बच गए केवल इतने प्रत्याशी,

झारखंड में लोकसभा चुनाव के तहत दूसरे (देश के पांचवें) चरण की तीन सीटों पर दाखिल नामांकन पत्रों की शनिवार को जांच हुई। इसमें चतरा में आठ हजारीबाग में दो तथा कोडरमा में एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया। नामांकन रद्द होने के बाद चतरा में कुल 23 तथा हजारीबाग तथा कोडरमा में 17-17 उम्मीदवार शेष रह गए हैं।

रांची झारखंड में लोकसभा चुनाव के तहत दूसरे (देश के पांचवें) चरण की तीन सीटों पर दाखिल नामांकन पत्रों की शनिवार को जांच हुई। इसमें चतरा में आठ, हजारीबाग में दो तथा कोडरमा में एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया। नामांकन रद्द होने के बाद चतरा में कुल 23, तथा हजारीबाग तथा कोडरमा में 17-17 उम्मीदवार शेष रह गए हैं।

इन सीटों पर नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 6 मई
इन सीटों पर नामांकन वापसी की अंतिम तिथि छह मई निर्धारित है। इसके बाद पता चल पाएगा कि इन सीटों पर कुल कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे। इन चारों सीटों पर जिन उम्मीदवारों का नामांकन रद्द हुआ है उनमें कोई बड़ा नाम नहीं है। चतरा में नागमणि की पत्नी सुचित्रा सिन्हा का नामांकन रद हुआ है। नागमणि के साथ-साथ उनकी पत्नी ने भी बसपा के टिकट पर पर्चा भरा था।

 

कई निर्दलीय उम्मीदवारों का नामांकन रद्द हुआ

यहां जिन उम्मीदवारों का पर्चा रद्द हुआ उनमें जयप्रकाश जनता दल के सीताराम सिंह तथा निर्दलीय उम्मीदवार रुपेश उरांव, नब्बू भुइयां, अनुज कुमार, उमेश गंझू, राजेश कुमार सिंह तथा अशेष सिंह सम्मिलित हैं। झारखंड विधानसभा के गांडेय उपचुनाव में भी नामांकन दाखिल करनेवाले 13 उम्मीदवारों में दो निर्दलीय जियाउद्दीन अंसारी तथा मुख्तार अंसारी का पर्चा रद हो गया।

अब यहां 11 उम्मीदवार शेष रह गए हैं। यहां भी नामांकन वापसी की अंतिम तिथि छह मई निर्धारित है। इधर, तीसरे चरण (देश के छठे) चरण की चार सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत शनिवार को कुल 27 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए।

गिरिडीह में पांच, धनबाद मेें छह, रांची में सात तथा जमशेदपुर में नौ उम्मीदवारों ने नामांकन किया। अबतक गिरिडीह में 13, धनबाद में 18, रांची में 17 तथा जमशेदपुर में 20 नामांकन हो चुका है।शहरी क्षेत्रों की इन चारों सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि छह मई निर्धारित है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *