विधानसभा चुनाव से पहले CM चंपई सोरेन का बड़ा एलान, 40 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

0

Oplus_131072

 संदीप सिन्हा

 

विधानसभा चुनाव से पहले CM चंपई सोरेन का बड़ा एलान, 40 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

विधानसभा चुनाव से पहले झामुमो अलग रणनीति पर काम कर रही है। सीएम चंपई सोरेन ने बड़ा एलान कर दिया है। सितंबर महीने तक 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने की घोषणा हुई है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों के लिए हमारी सरकार ने नियम बनाकर यह अनिवार्य किया है कि 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों को दी जाएं।

 मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने रविवार को जमशेदपुर और सरायकेला के राजनगर में आयोजित सभाओं को संबोधित किया। इस दौरान, उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को शौचालय सहित तीन कमरे का आवास प्रदान कर रही है। राज्य के किसान भाई वर्ष में तीन बार फसल उपजा सकें, इस निमित्त कई बड़ी सिंचाई परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है।

जमशेदपुर के मानगो में सीएम ने कहा कि युवाओं को रोजगार के लिए 25 लाख रुपये तक ऋण दिया जा रहा है। इसमें 40 प्रतिशत छूट भी है। निजी कंपनियों के लिए हमारी सरकार ने नियम बनाकर यह अनिवार्य किया है कि 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों को दी जाएं।

इसी तरह पहले किसानों का 50 हजार रुपये ऋण माफ किया गया था लेकिन अब दो लाख रुपये तक ऋण माफ करने का निर्णय लिया गया है। कहा कि राज्य में सहायक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया 12 जून से शुरू हो गई है। सितंबर माह तक 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही सिपाही सहित विभिन्न विभागों में नियुक्ति की जानी है। इसकी प्रक्रिया तेज गति से चल रही है।

 

जुलाई से फिर शुरू होगा सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम

सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि जुलाई से फिर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम शुरू होगा। इसके माध्यम से जनता की समस्याओं का अधिकारी उनके द्वार पर पहुंच कर समाधान करेंगे और योजनाओं का लाभ दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि हम झारखंड की जनता की जरूरतों से भली भांति परिचित हैं।

उन्होंने कहा कि किस गांव और टोले में क्या जरूरत है, यह हमें पता है। रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी, सिंचाई, दवाई जनता की हर जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अब 60 की जगह 50 वर्षी की उम्र से ही हर वर्ग की महिल तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के पुरुषों को पेंशन देने की व्यवस्था की गई है। झारखंड के हर गांव के हर जरूरतमंद को हमने सर्वजन पेंशन से जोड़ा।

सीएम ने इन योजनाओं का किया उद्घाटन

जमशेदपुर में इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 221 करोड़ 73 लाख 39 हजार रुपये की लागत वाली 182 योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन किया। इसमें 11,480.16 रुपये की 71 योजनाओं का शिलान्यास व 3796.55 रुपये की 111 योजनाओं का उद्घाटन शामिल है।

वहीं, 6896.671 रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया। उधर, सरायकेला में मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लाभुकों के बीच करीब 54 करोड़ 42 लाख 46 हज़ार 498 रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया तथा 182 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

इनमें 7000.759 लाख रुपये की 22 योजनाओं का उद्घाटन हुआ। वहीं, 16709.805 लाख रुपये की लागत से 160 योजनाओं की आधारशिला रखी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *