चंपाई सोरेन के BJP में शामिल होने से कितना फायदा

0

Oplus_131072

संदीप सिन्हा

चंपाई सोरेन के BJP में शामिल होने से कितना फायदा, क्या हेमंत को मात दे पाएंगी भाजपा? 

झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा 52 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही है। पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के शामिल होने के बाद पार्टी ने आंतरिक सर्वे कराया, जिसके नतीजे उत्साहजनक रहे। भाजपा संताल परगना और कोल्हान में बांग्लादेशी घुसपैठ, पलामू में रोजगार और शहरी केंद्रों में बेरोजगारी जैसे मुद्दों को जोरशोर से उठाएगी।

: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपना दांव खेलना शुरू कर दिया है। पार्टी ने 52 से ज़्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए उसने एक आंतरिक सर्वे भी करवाया है। सर्वे के नतीजों ने पार्टी नेताओं को चौंका दिया है। पार्टी के नेताओं में खुशी की लहर है। बीजेपी को उम्मीद है कि इस बार राज्य में उसकी सरकार बन सकती है। बीजेपी ने यह आंतरिक सर्वे राज्य के पूर्व सीएम चंपई सोरेन के बीजेपी में शामिल होने के बाद कराया है।

आंतरिक सर्वे से बीजेपी नेता खुश?

2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 52 विधानसभा सीटों पर बढ़त मिली थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी पार्टी ने 60 से ज़्यादा विधानसभा सीटों पर बढ़त हासिल की थी। हालांकि, 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उसे करीब 52 लाख वोट मिले थे। बीजेपी का मानना है कि इस बार वह विपक्ष में है, इसलिए उसे सत्ता विरोधी लहर का सामना नहीं करना पड़ेगा।

झारखंड में शिवराज सिंह चौहान और हेमंत विश्वा की रणनीति क्या?

पार्टी के चुनाव प्रभारी और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्र के हिसाब से चुनाव प्रचार करने की रणनीति बनाई है। पार्टी इस साल लोकसभा चुनाव में मिले 82 लाख वोटों को विधानसभा चुनाव में बढ़ाने की कोशिश करेगी। बीजेपी संताल परगना के आदिवासी क्षेत्रों में बांग्लादेशी घुसपैठ के कारण हो रहे जनसंख्या बदलाव के मुद्दे को जोर-शोर से उठा रही है। कोल्हान में भी पार्टी आदिवासी समाज के बीच इस मुद्दे को लेकर जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पार्टी की रणनीति के हिसाब से सभी आदिवासी नेता अपने समुदाय को उनकी ही स्थानीय भाषा में घुसपैठ के नुकसान के बारे में बताएंगे। पलामू प्रमंडल, रांची, धनबाद जैसे शहरी इलाकों में युवाओं के बीच बेरोज़गारी और उत्पाद सिपाही भर्ती परीक्षा में हुई मौत के मुद्दे को भी पार्टी उठाएगी।

 हेमंत सरकार से नाराज हैं लोग: BJP

बीजेपी नेताओं का कहना है कि राज्य में चल रही सरकार के भ्रष्टाचार और जनविरोधी नीतियों से लोग नाराज़ हैं। बीजेपी का दावा है कि वह बड़ी संख्या में सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी और स्वच्छ प्रशासन देकर झारखंड का विकास करेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *