झारखंड पुलिस के 70000 जवानों के लिए अच्छी खबर, 1 करोड़ का दुर्घटना बीमा;

0

Oplus_131072

संदीप सिन्हा

 

झारखंड पुलिस के 70000 जवानों के लिए अच्छी खबर, 1 करोड़ का दुर्घटना बीमा; और भी लाभ

झारखंड पुलिस के 70000 पुलिसकर्मियों को एसबीआई की एक करोड़ रुपये की स्कीम का लाभ मिलेगा। एक्सीडेंटल डेथ पर यह राशि दी जाएगी। डीजीपी ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया और एसबीआई को धन्यवाद दिया। इस स्कीम में नक्सली इंसिडेंट, सड़क दुर्घटना, एनकाउंटर आदि शामिल हैं। एक तरह से झारखंड के 70000 हजार जवानों के लिए अच्छी खबर है।

झारखंड पुलिस के लिए एक बड़ी खबर है। प्रदेश के लगभग 70000 पुलिसकर्मियों को अब एक्सीडेंटल डेथ पर एक करोड़ रुपये का बीमा कवर मिलेगा। यह सुविधा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की एक खास योजना के तहत दी जा रही है। झारखंड पुलिस मुख्यालय में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें डीआईजी बजट मो नौशाद आलम और एसबीआई रांची के डीजीएम देवेश मित्तल मौजूद थे।

 1 करोड़ का दुर्घटना बीमा

इस योजना के तहत, हर उस पुलिसकर्मी को कवर मिलेगा जिसका खाता एसबीआई में है। अगर किसी पुलिसकर्मी की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को एसबीआई एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। डीजीपी ने इस पहल को ‘ऐतिहासिक’ बताया है और कहा है कि यह झारखंड पुलिस के लिए एक बड़ा तोहफा है। उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ एक एमओयू हुआ है, जिसमें हर पुलिसकर्मी जिसका अकाउंट स्टेट बैंक में है, अगर उसकी एक्सीडेंटल डेथ होती है तो एक करोड़ रुपये स्टेट बैंक के द्वारा दिया जाएगा।

  चुनिंदा राज्यों में झारखंड हो गया है शामिल

डीजीपी ने एसबीआई की तत्परता की सराहना करते हुए कहा कि एसबीआई के अधिकारी खुद ही पहल करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि पीड़ित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि मिल जाए। उन्होंने कहा कि मुद्दई सुस्त और गवाह चुस्त वाली स्थिति है। हमारे बोलने से पहले ही उनके अधिकारी ही बताते हैं और वही पीछा करते हैं कि क्लेम को भेजे, ताकि जल्द से जल्द पैसा दिया जा सके। यह सुविधा पूरे देश में कुछ ही पुलिस बलों को प्राप्त है और झारखंड उन चुनिंदा राज्यों में शामिल हो गया है जहां यह योजना लागू की गई है।

इसके अलावा, इस साल से पुलिसकर्मियों के लिए मेडिकल इंश्योरेंस को भी वैकल्पिक रूप से शामिल किया गया है। डीजीपी ने सभी जवानों से अपील की है कि वे मेडिकल इंश्योरेंस का हिस्सा बनें ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें मदद मिल सके। झारखंड फोर्स की संख्या लगभग 70000 है। डीजीपी ने बताया कि सभी इस स्कीम में कवर्ड होंगे। किसी की दुर्घटना होती है और जान चली जाती है तो उन्हें सीधा एक करोड रुपये मिलेंगे।

एडीजी मुख्यालय आर के मलिक ने बताया कि दुर्घटना की स्थिति के आधार पर एसबीआई द्वारा दी जाने वाली राशि अलग-अलग होगी। वहीं इस बार से लाइफ टर्म इंश्योरेंस शुरू होगी। नॉर्मल बीमारी से भी डेथ होती है तो 10 लाख रुपये का कवरेज है और एयर एक्सीडेंट में अगर डेथ होती है तो 1.6 करोड रुपए मिलेंगे। परमानेंट टोटल डिसेबिलिटी में एक करोड रुपए, परमानेंट पार्सल डिसेबिलिटी में 80 लाख रुपये मिलेंगे।

 ये भी मिलेंगे

इसके अलावा, परिवार और स्वास्थ्य के लिए वैकल्पिक रूप से 15  और 30 लाख रुपये का बीमा कवर भी उपलब्ध है, जो प्रीमियम पर निर्भर करता है। 2000 प्रीमियम देने पर फैमिली को 15 लाख मिलेगा और ढाई हजार पर 30 लाख का कवरेज मिलेगा। उन्होंने बताया कि फोर्स के ये ऑप्सनल प्लान लेना पड़ेगा। इस योजना में उच्च शिक्षा, विवाह ऋण आदि के लिए कई अन्य लाभ भी शामिल हैं, जिन पर एसबीआई ब्याज में छूट देगा। उन्होंने कहा कि मिला-जुला कर यह एक अच्छा स्कीम है, जो 3 साल के लिए किया जा रहा है। 3 साल में जो भी बेहतर बदलाव होंगे, उसका भी लाभ लोगों को मिलेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *